Back to Question Center
0

सेमाल्ट से चार तरीके जो वेबसाइट स्क्रैपिंग बॉट्स को रोकने में मदद करेंगे

1 answers:

वेबसाइट स्क्रैपिंग डेटा निकालने का एक शक्ति और व्यापक तरीका है। सही हाथों में, यह जानकारी संग्रह और प्रसार को स्वचालित करेगा। हालांकि, गलत हाथों में, यह ऑनलाइन चोरी और बौद्धिक संपदाओं के साथ-साथ अनुचित प्रतिस्पर्धा की चोरी भी कर सकता है। आप वेबसाइट के स्क्रैपिंग का पता लगाने और रोकने के लिए निम्न विधियों का उपयोग कर सकते हैं जो आपके लिए हानिकारक दिखता है।

1. एक विश्लेषण उपकरण का प्रयोग करें:

एक विश्लेषण टूल आपको विश्लेषण करने में मदद करेगा कि वेब स्क्रैपिंग प्रक्रिया सुरक्षित है या नहीं। इस उपकरण के साथ, आप स्ट्रक्चरल वेब अनुरोधों और इसकी शीर्ष लेख की जानकारी के द्वारा साइट स्क्रैपिंग बॉट को आसानी से पहचान सकते हैं और ब्लॉक कर सकते हैं।

2. एक चुनौती-आधारित दृष्टिकोण परिनियोजित करें:

यह एक व्यापक दृष्टिकोण है जो स्क्रैपिंग बॉट्स का पता लगाने में सहायता करता है। इस संबंध में, आप सक्रिय वेब घटकों का उपयोग कर सकते हैं और दर्शकों के व्यवहार का मूल्यांकन कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, वेबसाइट के साथ उनकी बातचीत। आप जावास्क्रिप्ट स्थापित कर सकते हैं या कुकी को सक्रिय कर सकते हैं, यह जान पाने के लिए कि कोई वेबसाइट स्क्रैपिंग लायक है या नहीं। आप अपनी साइट के कुछ अवांछित आगंतुकों को अवरुद्ध करने के लिए कैप्चा का भी उपयोग कर सकते हैं।

3. व्यवहारिक दृष्टिकोण लें:

व्यवहारिक दृष्टिकोण का पता लगाता है और उन बोटों को पहचानता है जिन्हें एक साइट से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। इस पद्धति का उपयोग करके, आप विशिष्ट बॉट से संबंधित सभी गतिविधियों की जांच कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि यह आपकी साइट के लिए मूल्यवान और उपयोगी है या नहीं। अधिकांश बॉट्स जेपीटैड, क्रोम, इंटरनेट एक्सप्लोरर और एचटीएमएल जैसे मूल कार्यक्रमों से स्वयं को लिंक करते हैं। अगर उन बॉट्स और उनकी विशेषताओं के व्यवहार माता-पिता बॉट के व्यवहार और विशेषताओं के समान नहीं हैं, तो आपको उन्हें रोकना चाहिए।

4 - lost super check. robots.txt का उपयोग करना:

हम रोबोट्सटैक्स का इस्तेमाल करते हुए एक साइट को स्क्रैपिंग बॉट्स से ढालते हैं। हालांकि, यह टूल लंबे समय तक इच्छित परिणाम नहीं देता। यह केवल तभी काम करता है जब हम बुरा बॉट्स को संकेत करके सक्रिय करते हैं कि उनका स्वागत नहीं किया जाता है।

निष्कर्ष

हमें ध्यान में रखना चाहिए कि वेब स्क्रैपिंग हमेशा दुर्भावनापूर्ण या हानिकारक नहीं होता है कुछ मामलों में जब डेटा मालिक संभवतः जितने व्यक्तियों के साथ इसे साझा करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, विभिन्न सरकारी साइटें आम जनता के लिए डेटा प्रदान करती हैं वैध स्क्रैपिंग का एक अन्य उदाहरण एग्रीगेटर साइट्स या ब्लॉग जैसे कि ट्रैवल वेबसाइट्स, होटल बुकिंग पोर्टल्स, कॉन्सर्ट टिकट साइट और समाचार वेबसाइटें हैं।

December 8, 2017