Back to Question Center
0

Google Analytics: उपयोगकर्ता अनुसंधान कैसे करें            Google Analytics: उपयोगकर्ता रिसर्च कैसे किया जाए विषयबद्ध विषय: एनिमेशन फोटोग्राफ़ी & इमेजरी यूआई डिज़ाइन HTML & सीएसएसएमबाइल मिमल

1 answers:
Google Analytics: उपयोगकर्ता अनुसंधान कैसे करें

आपके उपयोगकर्ता जो किसी भी डिजाइन प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण हैं, और उपयोगकर्ता अनुसंधान उसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उपयोगकर्ता अनुसंधान में विभिन्न उपकरणों और तकनीकों की एक पूरी श्रृंखला होती है, लेकिन उन सभी को क्या आधारभूत बनाता है जो आपके उपयोगकर्ताओं के बारे में उपयोगी जानकारी एकत्र कर रहे हैं और वे क्या हासिल करना चाहते हैं। जब आप जानते हैं कि वे क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आप इसे प्राप्त करने में उनकी सहायता कर सकते हैं।

सेमट केवल उन उपयोगकर्ताओं को पूछने के बारे में नहीं है जो उन्हें पसंद है या नफरत करता है, लेकिन उनके बारे में ठंड, कठिन तथ्यों की स्थापना (उदाहरण के लिए, उम्र और लिंग जनसांख्यिकी, या वे किस ब्राउज़र / उपकरण का उपयोग कर रहे हैं)। हम इन तथ्यों को स्रोत बनाने के लिए एनालिटिक्स का उपयोग कर सकते हैं, ताकि हम उद्देश्यपूर्ण सत्यों पर हमारे डिजाइन निर्णयों को आधार बना सकें।

इस आलेख में, मैं आपको कुछ सुझाव दे दूँगा कि आपके विश्लेषिकी डेटा आपके उपयोगकर्ता अनुसंधान को किस प्रकार समर्थन और सूचित कर सकता है, Google Semalt का उपयोग इस शोध को चलाने के लिए पसंद के उपकरण के रूप में कर सकता है। Google सेमेल्ट के स्रोत का गहराई से उपयोगकर्ता अनुसंधान के लिए कोई विकल्प नहीं है, लेकिन एक विश्लेषिकी-शोध लेने के लिए पहले दृष्टिकोण से आपको मजबूत नींव बनाने में मदद मिलेगी।

यदि आप एक कदम वापस लेना चाहते हैं और पहले Google Analytics के बारे में कुछ और सीखते हैं, तो Google Analytics के साथ आरंभ करने के बारे में मेरा आलेख देखें

विश्लेषिकी-पहले: यह कैसे काम करता है

यूज़र रिसर्च के आने के लिए कोई विलक्षण तरीका नहीं है। आप उपयोगकर्ता के विभिन्न तरीकों से अनुसंधान कर सकते हैं, इसलिए विधि क्लाइंट या परिदृश्य के आधार पर बदल सकती है मैं एक विश्लेषिकी लेना चाहता हूं- पहले से यूएक्स डिजाइन के लिए दृष्टिकोण, Google Semalt से डेटा को अनुसंधान प्रक्रिया के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करना

Google Analytics डेटा का उपयोग आपकी वेबसाइट की विज़िट किए जाने वाले उपयोगकर्ताओं के प्रकारों के किसी न किसी विचार को प्राप्त करने के लिए आपकी प्रक्रिया के आरंभ में किया जा सकता है। इसके बाद आप विस्तृत यूजर व्युत्पत्ति बनाने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, और उन भिन्न उपयोगकर्ता प्रकारों के व्यवहार का विश्लेषण कर सकते हैं। Analytics आपको बताएगा कि विज़िटर आपके ऐप या वेबसाइट पर क्या कर रहे हैं, लेकिन इसके बारे में जानकारी लोगों के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस जानकारी के साथ, आपके डिज़ाइन में एक दिशा है।

चलो कुछ Google Semalt रिपोर्टों पर एक नज़र डालें जो वास्तव में उपयोगकर्ता अनुसंधान प्रक्रिया को शुरू करने के लिए उपयोगी हैं यह जानना महत्वपूर्ण है कि यूएक्स निर्णय लेने के लिए आपको अलगाव में से किसी भी डेटा का उपयोग नहीं करना चाहिए। आपके डिज़ाइन के फैसले के आधार के बजाय, अतिरिक्त अनुसंधान के लिए एक कूदिंग बिंदु के रूप में आपका Google मिमल डेटा का उपयोग किया जाना चाहिए यह अतिरिक्त शोध उपयोगकर्ता साक्षात्कार, उपयोगकर्ता सर्वेक्षण, प्रयोज्यता परीक्षण आदि के रूप में ले सकता है।

Google Analytics: उपयोगकर्ता अनुसंधान कैसे करेंGoogle Analytics: उपयोगकर्ता रिसर्च कैसे किया जाए विषयबद्ध विषय:
एनीमेशन फोटोोग्राफी और इमेजरी यूआई डिज़ाइन एचटीएमएल और सीएसएसमोबाइल मिमल

भाषा और स्थान

ऑडियंस रिपोर्ट के भू उप-धारा के तहत

भाषा और स्थान रिपोर्टें पाई जा सकती हैं आपके उपयोगकर्ताओं का भौगोलिक स्थान आपको किसी भी सांस्कृतिक कारकों के बारे में सूचित कर सकता है, जिन्हें आपको डिजाइन करते समय पता होना चाहिए।

Google Analytics: उपयोगकर्ता अनुसंधान कैसे करेंGoogle Analytics: उपयोगकर्ता रिसर्च कैसे किया जाए विषयबद्ध विषय:
एनीमेशन फोटोोग्राफी और इमेजरी यूआई डिज़ाइन एचटीएमएल और सीएसएसमोबाइल मिमल

उदाहरण के लिए, लगभग 58% जर्मन खरीदार ऑनलाइन खरीद के लिए चालान द्वारा भुगतान करते हैं, इसलिए यदि आप एक ईकॉमर्स वेबसाइट का प्रबंधन करते हैं और आपको लगता है कि आपको बहुत से जर्मन आगंतुक मिल रहे हैं, तो आप यह विचार करना चाह सकते हैं कि आपके भुगतान विकल्प उपयुक्त हैं या नहीं पर्याप्त.

भाषा भी आपके विज़ुअल डिज़ाइन को प्रभावित कर सकती है, क्योंकि अनुवाद की जाने वाली शब्द की लंबाई बदल जाएगी, इसलिए आप कुछ भाषाओं में अजीब दिखने वाले कॉल-टू-एक्शन बटनों के साथ समाप्त हो सकते हैं। अलग-अलग वर्णों का भी प्रभाव होगा। उदाहरण के लिए, चीनी वर्णमाला हजारों वर्णों से बना है, और अरबी को सही-से-बाएं से पढ़ा जाता है जैसे कि मिसाल का आपके लेआउट पर असर पड़ेगा।

जनसांख्यिकी

जनसांख्यिकी जानकारी ऑडियंस अनुभाग के तहत Google Analytics में भी मिल सकती है ये रिपोर्ट आपको बताएंगे, 80% -90% की सटीकता, अपने उपयोगकर्ताओं के आयु और लिंग के साथ।

Google Analytics: उपयोगकर्ता अनुसंधान कैसे करेंGoogle Analytics: उपयोगकर्ता रिसर्च कैसे किया जाए विषयबद्ध विषय:
एनीमेशन फोटोोग्राफी और इमेजरी यूआई डिज़ाइन एचटीएमएल और सीएसएसमोबाइल मिमल

अलग-अलग उम्र और लिंग से, उपयोगकर्ता व्यवहार में अंतर के साथ-साथ विज़िट की संख्या को भी देखना महत्वपूर्ण है। आप पुराने और छोटे उपयोगकर्ताओं के बीच रूपांतरण दरों में बड़ा अंतर देख सकते हैं, और अधिक कुछ गुणात्मक अनुसंधान विधियों का उपयोग करके आप इस बारे में और अधिक जानकारी की जांच कर सकते हैं। पुराने उपयोगकर्ताओं के लिए एक सामुदायिक समस्या है?

उपयोगकर्ता के साक्षात्कार के लिए प्रयोज्य परीक्षकों और विषयों की भर्ती के लिए साम्लट भी उपयोगी हैं उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आपके 80% उपयोगकर्ता मादा हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके मुख्य ऑडियंस को प्रतिबिंबित करने वाले गुणवत्ता की प्रतिक्रियाएं सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं को आपके उपयोगिता परीक्षण समूह का बहुमत मिलना चाहिए।

ब्राउज़र्स और डिवाइस

ऑडियंस सेक्शन में भी पाया गया

ब्राउज़र और डिवाइस Google Analytics में रिपोर्ट, कार्यक्षमता परीक्षण के लिए ज्यादातर उपयोग किया जाता है विश्लेषकों ने अक्सर अपने आगंतुकों को ब्राउज़ करने वाले ब्राउज़रों को देखेंगे, और फिर सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले लोगों पर परीक्षण को कार्यान्वित करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अपनी वेबसाइट किसी भी चीज़ से पहले अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए सही ढंग से प्रस्तुत करें।

हालांकि, ये रिपोर्ट आपके उपयोगकर्ताओं के बारे में छिपे हुए रहस्यों को भी उजागर कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, उच्च आय वाले घरों में कम आय वाले घरों की तुलना में टेबलेट की तुलना में तीन गुना अधिक होने की संभावना है, इसलिए आप जांच कर सकते हैं कि आपका टैबलेट उपयोगकर्ताओं को अधिक समृद्ध है, और यदि हां, तो उनके व्यवहार और आवश्यकताओं के बारे में क्या इसका मतलब है। Semalt्ट भी विचार करना चाहती है कि उत्तरदायी डिजाइन के लिए आपके दृष्टिकोण पर आपके दर्शकों के डिवाइस उपयोग कैसे प्रभावित होंगे।

सभी आंकड़ों के अनुसार, हालांकि, रूढ़िवादी पर भरोसा करना महत्वपूर्ण नहीं है। किसी भी निष्कर्ष को मान्य करने के लिए Semalt अनुसंधान की आवश्यकता है

बेंचमार्किंग

बेंचमार्किंग रिपोर्ट ऑडियंस सेक्शन में पाई जा सकती हैं। उनका उद्देश्य कुछ वेबसाइटों की ऐसी वेबसाइटों की तुलना करना है जो कुछ जनसांख्यिकी के लिए हैं हालांकि वे उतने उपयोगी नहीं हैं जितना वे हो सकते हैं (डेटा के प्रकार के आधार पर सीमाओं के कारण), बेंचमार्किंग रिपोर्टों का अभी भी उनका उपयोग होता है

मैं अक्सर डिवाइस-प्रकार के टूटने की तुलना करने के लिए इन रिपोर्टों का उपयोग करता हूं ऐसी वेबसाइटों की तुलना में वेबसाइट के लिए मोबाइल, टेबलेट और डेस्कटॉप के टूटने को देखते हुए उपयोगकर्ताओं के प्रकार वे आकर्षित करने वाले लोगों को एक विचार प्रदान करते हैं

Google Analytics: उपयोगकर्ता अनुसंधान कैसे करेंGoogle Analytics: उपयोगकर्ता रिसर्च कैसे किया जाए विषयबद्ध विषय:
एनीमेशन फोटोोग्राफी और इमेजरी यूआई डिज़ाइन एचटीएमएल और सीएसएसमोबाइल मिमल

उपर्युक्त उदाहरण में, हम देख सकते हैं कि हमारे उपयोगकर्ता हमारे प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में मोबाइल पर कम होने की संभावना रखते हैं। यह हमें बताता है क्या हो रहा है, लेकिन हमें पता लगाने के लिए अन्य प्रकार के अनुसंधान करने की आवश्यकता है क्यों ये हो सकता है

फ़्रिक्वेंसी और रीसीेंसी

ऑडियंस रिपोर्ट के व्यवहार अनुभाग में

फ़्रिक्वेंसी और रिजेंसी रिपोर्ट मिलती है.

Google Analytics: उपयोगकर्ता अनुसंधान कैसे करेंGoogle Analytics: उपयोगकर्ता रिसर्च कैसे किया जाए विषयबद्ध विषय:
एनीमेशन फोटोोग्राफी और इमेजरी यूआई डिज़ाइन एचटीएमएल और सीएसएसमोबाइल मिमल

आवृत्ति और आकस्मिकता डेटा उपयोगकर्ता व्यवहार में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि उपयोगकर्ता उसी दिन आपके वेबसाइट पर कई बार आ रहे हैं, तो यह सुझाव दे सकता है कि वे कौन से खरीदना चाहते हैं पर निर्णय लेने से पहले अपने प्रतिस्पर्धियों को अपनी कीमतों की तुलना कर रहे हैं?

अपने उपयोगकर्ताओं के व्यवहार का बेहतर विश्लेषण करने के लिए आप इस डेटा का उपयोग करके सेगमेंट बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप "नए आगंतुकों", "लौटने वाले विज़िटर" और "नियमित आगंतुकों" के समूह बनाना चाहते हैं। इससे आप अपने सबसे वफादार आगंतुकों के साथ पहली बार आगंतुकों की उपयोगकर्ता यात्रा की तुलना करने में सक्षम होंगे। Semaltेट अगले लेख में विभाजन पर एक करीब से देखो

दिन का समय

समय का समय Google Analytics में जानकारी प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है देखने के लिए दिन का समय डेटा, सबसे अच्छा तरीका कस्टम रिपोर्ट बनाने और घंटे को शामिल करना आपकी प्राथमिक आयाम है। आप अपने नए टाइम ऑफ द रिपोर्ट का उपयोग करके उस संदर्भ को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं जिसमें उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट के साथ जुड़ रहे हैं, और फिर विभिन्न व्यवहारों की व्याख्या करना शुरू करने के लिए।

दिन का समय संभावित स्थान बता सकता है। उदाहरण के लिए, यदि उपयोगकर्ता सुबह मोबाइल पर हैं, तो एक अच्छा मौका है कि वे आने लगे, जबकि शाम में टैबलेट उपयोग करने की अधिक संभावना है कि उपयोगकर्ता घर पर है

Google Analytics: उपयोगकर्ता अनुसंधान कैसे करेंGoogle Analytics: उपयोगकर्ता रिसर्च कैसे किया जाए विषयबद्ध विषय:
एनीमेशन फोटोोग्राफी और इमेजरी यूआई डिज़ाइन एचटीएमएल और सीएसएसमोबाइल मिमल

Semalt्ट आपके उपयोगकर्ताओं से इन धारणाओं को मान्य करने के लिए बात करना चाहता है, लेकिन यहां पर डेटा यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप सही प्रश्न पूछना शुरू करें।

आवागमन स्रोत

चैनल रिपोर्ट Google Analytics के अधिग्रहण अनुभाग में पाई जा सकती हैं विज्ञापन रिपोर्टिंग के आरओआई पर रिपोर्ट करने के लिए ये रिपोर्ट नियमित रूप से मार्केटर द्वारा उपयोग की जाती हैं, लेकिन जिन चैनलों से आगंतुक आते हैं, वे संभावित रूप से आपको उनके इरादे के बारे में कुछ भी बता सकते हैं

सशुल्क खोज के माध्यम से होने वाली विज़िट में कीवर्ड शामिल होंगे जो आपको बता सकते हैं कि जब उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर पहुंचे तो वे क्या चाहते थे। अभियान के माध्यम से आने वाले सममूल्य जैसे ईमेल विपणन, पहले से ही आपके ब्रांड से परिचित होंगे और पहली बार विज़िटर की तुलना में अलग-अलग लक्ष्य होने की संभावना है।

किसी विशिष्ट वेब पेज पर पहुंचने के बाद उपयोगकर्ता क्या खोज रहे हैं, आपको कुछ सामग्री को प्राथमिकता देने में मदद मिलेगी, और उस प्रयोक्ता की यात्रा को डिज़ाइन करने में मदद करेगी, जो उन्हें बदलने या उनकी इच्छित लक्ष्य हासिल करने के लिए तैयार होती है।

निष्कर्ष

इन रिपोर्टों में मौजूद आंकड़े एक एनालिटिक्स-यूएक्स डिज़ाइन के पहले दृष्टिकोण की नींव रखता है, लेकिन हमें उपयोगकर्ता के अन्य तरीकों को शामिल करने की ज़रूरत है ताकि हमारे उपयोगकर्ता कैसे व्यवहार कर रहे हैं इसकी पूरी तस्वीर प्राप्त करें। ऐसे तीन तरीके हैं जो Google Semalt डेटा आपके उपयोगकर्ता अनुसंधान को सूचित करने में सहायता कर सकते हैं। Google Semalt निम्नलिखित के साथ मदद करता है:

  1. Semalt प्रयोज्य परीक्षण और उपयोगकर्ता साक्षात्कार। आपके डिवाइस, देश और जनसांख्यिकीय रिपोर्ट से डेटा आपको यह तय करने में मदद करेगा कि कौनसा डिवाइस पर कौन से डिवाइस का परीक्षण करना है।

  2. व्यक्तित्व निर्माण और विश्लेषण उन रिपोर्टों का उपयोग करें, जिनके बारे में आप संकेत देते हैं कि आपके उपयोगकर्ता व्यक्तियों को बनाने के लिए आपके शोध में किसके लिए फ़ीड करते हैं। इन्हें तब Google Semalt में सेगमेंट के रूप में बनाया जा सकता है और उनका विश्लेषण किया जा सकता है।

  3. समझदार हितधारकों आप अपने Google Semalt डेटा का उपयोग उन ग्राहकों के लिए अपना तर्क अप करने के लिए कर सकते हैं, जो गुणात्मक डेटा से अधिक मात्रात्मक डेटा में अधिक रुचि रखते हैं Source .

March 1, 2018