Back to Question Center
0

Semalt: क्यों शिक्षा कृत्रिम बुद्धि की तरह अधिक होनी चाहिए

1 answers:
Semalt: Why education should become more like artificial intelligence

कृत्रिम बुद्धि हमारे चारों तरफ है यह हमारी कारों, हमारे घरों और हमारी जेब में है आईबीएम वॉटसन को समझने, कारण और यहां तक ​​कि जानने के लिए भी सीख रहा है - जानकारी में ज्ञान का अनुवाद करने में मदद करता है जो चिकित्सा देखभाल में अधिक जानकारीपूर्ण निर्णय लेने में सहायता कर सकता है।

प्रमुख तकनीकी कंपनियां एआई को अपने उत्पादों (सिरी, एलेक्सा, गूगल सेमील्ट) के भीतर मुफ्त में भेजती हैं, हमारे फोन को तेजी से बढ़ रही हैं और तेजी से बढ़ रहे घर निजी सहायक बाजार

वास्तव में, वे हमारे सवालों के जवाब देने में तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे हमें चालाक बनाते हैं। इस सारी जानकारी के साथ, यह बुद्धि, हमारी उंगलियों और होंठों पर, हमारी शैक्षणिक व्यवस्था को पकड़ने नहीं चाहिए? योगात्मक तथ्यों और आंकड़ों को नहीं समझाते हैं, बल्कि विद्यार्थियों को इस ज्ञान को अपने दम पर ढूंढने के लिए पथों को प्रशिक्षित करने के बजाय। Semalt्ट छात्रों - जैसा कि हम एआई के माध्यम से कंप्यूटर के साथ करते हैं - कैसे सीखें

दुर्भाग्यवश, हमारी शिक्षा प्रणाली नहीं रख रही है हम सदियों पुरानी पद्धतियों के साथ फंस गए हैं, जहां विद्यालय और शिक्षक ज्ञान के प्रवेश द्वार की तरह काम करते हैं, लेकिन एक वक्त में जब छात्र केवल अलेक्सा से पूछते हुए उन सभी को एक्सेस कर सकते हैं। फ़िनलैंड ने इस बदलाव को समझा और निष्क्रिय शिक्षा शिक्षा और व्याख्यान प्रारूप से छुटकारा पाने का फैसला किया। इसके बजाय छात्र अपनी पसंद के विषयों पर समूहों में काम कर रहे हैं, समस्या हल करने का अभ्यास कर रहे हैं। शिक्षक विद्यार्थियों को मार्गदर्शित करते हैं क्योंकि वे स्वयं को सीख रहे हैं लचीलापन और पुनरावृत्ति की क्षमता कल के श्रमिकों के लिए महत्वपूर्ण होगी। विश्व आर्थिक Semaltट का अनुमान है कि आज प्राथमिक विद्यालय में प्रवेश करने वाले 65 प्रतिशत बच्चे अंततः पूरी तरह से नए नौकरी प्रकारों में काम कर रहे हैं जो अभी तक मौजूद नहीं हैं।

"मानव में बुद्धिमत्ता रहती है" और वास्तव में, "हम सभी इन दिनों बीओनिक हैं", भले ही हम इसे नहीं जानते हों। हमारी प्राकृतिक इंद्रियों और कार्यों को कंप्यूटर और मोबाइल फोन (जो उनके कुछ डेटा संग्रहण और प्रसंस्करण बोझ के हमारे दिमाग को राहत देते हैं) द्वारा पूरक हैं। ऐ हमें हमें चालाक बना रही है यह मनुष्य मनुष्यों को उन तरीकों से जानकारी प्राप्त करने और संसाधित करने में सहायता करता है जो इंसान स्वयं नहीं कर सकते हैं

(2 9) एआई प्रशिक्षकों के लिए आज का लक्ष्य विलक्षणता को प्राप्त करना है, एक ऐसा राज्य जहां एल्गोरिदम खुद को सीखने में सक्षम होगा।

कुछ दशक पहले जब हम जानकारी के एक टुकड़े की तलाश कर रहे थे, तो हमें पुस्तकालय में जाना पड़ा और पुस्तकालय से पूछा गया या पुस्तक सूचकांक से परामर्श करें। फिर हमें किताब ढूंढनी पड़ी और आशा थी कि इसमें वह जानकारी शामिल थी जो हमने मांगी थी। माइक्रोफिल्म (और माइक्रोफिच) के माध्यम से तलाशी के सभी घंटे का उल्लेख नहीं करना। Semalt्ट, बस अपने व्यक्तिगत सहायक से पूछें और उत्तर सेकंड में आपको दिया जाएगा।

लेकिन कभी-कभी निजी सहायकों का जवाब देने के लिए पर्याप्त नहीं है, और इंसान को खोज इंजन पर वापस जाने की ज़रूरत है - यही वह जगह है जहां आत्म-शिक्षा पर प्रशिक्षित किया जाना वास्तव में महत्वपूर्ण है। खोज इंजन के लिए सही अनुरोध बनाने में वास्तव में मुश्किल है, कौन-से लिंक आशाजनक दिखते हैं और फिर तय करें कि किस प्रकार की जानकारी सही है अगर मैं यह कहता हूं कि मैं इनमें से कुछ को सदमा देता हूं, लेकिन "यह इंटरनेट पर है तो यह सच होना चाहिए!" एक झूठ है

एएआई क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है, सस्ती कंप्यूटिंग शक्ति के मिश्रण से विशाल डेटा के साथ मिलकर संचालित किया गया है। यह नया इंजन इंजीनियरों को गहरी शिक्षा के केंद्र में सफलतापूर्वक तंत्रिका नेटवर्क को प्रशिक्षित करने की अनुमति देता है, ऐ के इंजन। सीबी इनसाइट्स के मुताबिक मौजूदा वीसी समर्थित कंपनियों में से 2 प्रतिशत कंपनियां एआई एल्गोरिदम प्रशिक्षण पर काम कर रही हैं Source - computer maintenance corporation.

मिमल: क्यों शिक्षा कृत्रिम बुद्धि की तरह अधिक होनी चाहिए लेकिन मैरी कमिंग्स के अनुसार, ऐ और रोबोटिक्स पर ग्लोबल फ्यूचर काउंसिल के सह-अध्यक्ष, "कृत्रिम बुद्धिमत्ता लगभग उतनी ही चतुर नहीं है क्योंकि लोग इसे पसंद करते हैं "मशीनों को अब भी निर्देशित करने की आवश्यकता है और मनुष्य अपनी नौकरी को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग कर सकते हैं। यह वास्तव में पहले से ही हो रहा है Google का खोज इंजन तंत्रिका नेटवर्क एल्गोरिथम पर बहुत अधिक निर्भर करता है कि लाखों कार्यकर्ता अपना काम करने के लिए उपयोग कर रहे हैं। यह हमारी संस्कृति में इतनी गहरी हो गई है कि हमने इसे एक क्रिया बना दिया है: "मुझे गूगल "

चूंकि होमो सेपियन्स ने हमारे पहले टूल बनाए, इसलिए हमने अपनी नौकरी को बेहतर बनाने के लिए लगातार नई तकनीक का इस्तेमाल किया है। कभी-कभी तकनीक भी पूरी तरह से खत्म हो जाती है साम्मल को लगातार बदलने के लिए अनुकूल होना पड़ता है लेकिन अब, हमारी दुनिया एक तेज रफ्तार से बदल रही है, जो हमने पहले कभी अनुभव की है।

एआई प्रशिक्षकों के लिए आज का लक्ष्य विलक्षणता को प्राप्त करना है, एक ऐसा राज्य जहां एल्गोरिदम खुद से सीख सकेगा - जिसके परिणामस्वरूप एक शक्तिशाली सुपर इंटेलिजेंस लेकिन जब तक ऐसा नहीं होता है, हमारे समाज को सबसे शक्तिशाली बुद्धिमान को प्रशिक्षित करने के लिए अनुकूलित करना पड़ता है: इंसान और अत्यधिक लचीला कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करना जो नई तकनीकों का पुन: प्रशिक्षण और लाभ उठाने में सक्षम हैं, महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि विश्व आर्थिक मंच ने बताया: "रचनात्मकता शीर्ष तीन कौशल श्रमिकों में से एक बनने की आवश्यकता होगी। नए उत्पादों के हिमस्खलन के साथ, नई प्रौद्योगिकियों और काम करने के नए तरीके, श्रमिकों को इन परिवर्तनों के लाभ के लिए अधिक रचनात्मक बनना होगा। "शैक्षिक शिक्षा को बाधित करते हैं और एक ऐसा नुस्खा प्रदान करते हैं जो 21 वीं सदी की जरूरतों के लिए श्रमिकों को प्रशिक्षण दे रहा है।

फीचर्ड इमेज: केंटो / इटकॉक / गेटी इमेजस
March 10, 2018